घर में रहकर खुद को फिट रखने के लिए करें ये 4 एक्सरसाइज

घर में रहकर खुद को फिट रखने के लिए करें ये 4 एक्सरसाइज

सेहतराग टीम

आज के समय सभी लोग फिट रहना चाहते हैं। इसके लिए लोग जिम जाते हैं और कई प्रकार की दवाओं का इस्तेमाल भी करते हैं। लॉकडाउन होने की वजह से लोग जिम जा नहीं पा रहे हैं ऐसे में लोगों के शरीर पर इसका बहुत प्रभाव पड़ रहा है। वहीं हमारे शरीर को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज करना जरुरी है। एक्सरसाइज करने की बात आती है तो सबके पहले दिमाग में पुश-अप आता है। ऐसा हो भी क्यों ना, इस बेहद यूजफुल एक्सरसाइज को कभी भी और कहीं भी जो किया जा सकता है। अपर बॉडी, खासकर चेस्ट को शेप में लाने में यह बहुत अहम रोल निभाती है।

पढ़ें- कोरोना योद्धा बने भारत के योगी

1- रेगुलर पुश-अप्स

छाती को मजबूत बनाने के साथ-साथ उसे बेहतर शेप में लाने के लिए रेग्लुयर तौर पर पुश-अप्स करना जरूरी है। इसे करने के दौरान आपकी छाती की मसल्स एक्टिव रहती हैं। रोज इस एक्सरसाइज को करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क महसूस होने लगेगा। आपको रोज कम से कम 100 पुश-अप्स करने चाहिए, आप चाहें तो 20-20 पुश-अप्स का सेट करने के बाद 2 से 3 मिनट आराम कर सकते हैं, उसके बाद आप फिर से इसे कर सकते हैं। वहीं, अगर आप शुरूआत कर रहे हैं तो 30-40 पुश-अप्स ही करें।

2- डिक्लाइन पुश-अप्स

यह एक्सरसाइज आपको अपनी ऊपरी छाती और डेल्टोइड मांसपेशियों को खासतौर से मजबूत बनाने में मदद करती है। इसमें आपको ज्यादा वजन से थोड़ी मुश्किल हो सकती है। इस एक्सरसाइज के लिए आपको सीढ़ियों का सहारा लेना होगा। पुश-अप पोजिशन में आएं और पैरों को सीढ़ी पर रखें, पैरों को अपनी बॉडी के लेवल से थोड़ा ऊपर रखें और फिर पुश-अप्स शुरू करें। इससे आपके सीने पर काफी पॉजिटिव असर पडेगा।

3- इनक्लाइन पुश-अप्स

इनक्लाइन पुशअप्स आप किसी बेंच या बार को पकड़कर कर सकते हैं। पकड़ने वाली बेंच ज्यादा ऊंची नहीं होनी चाहिए, यह बस इतनी ऊंची हो कि आपकी छाती पैरों के लेवल से सिर्फ कुछ फुट ऊपर ही रहे। इसे करना आम पुश-अप्स के मुकाबले थोड़ा आसान होता है, लेकिन इससे छाती के साथ कंधों को काफी ज्यादा मजबूती मिलती है। इसे करने के लिए आप पुश-अप पोजिशन में आएं, हाथों को कंधों की चौड़ाई से ज्यादा खोलकर रखें और पुश-अप्स करना शुरू करें।

4- प्लायोमेट्रिक पुश-अप्स

यह एक बहुत मजेदार और काफी फायदेमंद एक्सरसाइज है। इस पुश-अप एक्सरसाइज के लिए आपको जमीन पर पुश वाली पोजिशन में आना होगा। उसके बाद आप जैसे ही पुश-अप्स के लिए नीचे जाएं, आपको वापस ऊपर आते हुए अपने हाथों को जमीन से उठाकर ताली बजानी है, फिर अपने दोनों हथेलियों को जमीन पर रख लेना है। ऐसा करने में काफी मजा आता है और इसे छाती के अलावा आपकी पूरी बॉडी को खुलने का मौका मिलेगा। हालांकि, इसे शुरूआत में थोड़ा संभलकर और आराम से करें। प्रैक्टिस होने पर आप स्पीड बढ़ा सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

खेल बिगाड़ते योग के नीम हकीम

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।